हैदराबाद : इंडियन प्रीमियर लीग के पहले संस्करण से लेकर अब तक खेले जा रहे IPL 11तक एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड है, जो पहले IPL में बना था पर उसे अब तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। हां 2016 में एक खिलाड़ी ने उस छू जरूर लिया है।

पहले IPL में राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज के द्वारा एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का जो रिकॉर्ड बनाया गया है वह आज भी बरकरार है। सोहेल तनवीर ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 4 ओवरों 14 रन देकर 6 खिलाड़ियों को आउट किया था।

ये भी पढ़ें:

IPL 11 : यह है सबसे ज्यादा टीमों के साथ खेलने वाला खिलाड़ी, 7वीं टीम के साथ खेल रहा इस बार

IPL 2018 : जीत की लय बरकरार रखना चाहेगा हैदराबाद, मुंबई को कड़ी टक्कर देने की तैयारी

इसके बाद कई खिलाड़ी 4 ओवरों में 5 विकेट लेने का कारनामा तो कर दिखाएं लेकिन कोई भी खिलाड़ी एक पारी में 6 विकेट लेने के रिकॉर्ड्स से आगे नहीं निकल पाया।

अब तक खेल गए मैचों में 4 ओवरों में 19 रन देकर 6 विकेट लेने के कारनामा दूसरे खिलाड़ी के रुप में पुणे वारियर्स के लिए खेलने वाले एडम जाम्पा ने किया था। इसके अलावा कोई भी और खिलाड़ी इस आंकड़े के को छू नहीं सका है।

सौ. IPLT20.COM
सौ. IPLT20.COM

वैसे आईपीएल के इतिहास में 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में अनिल कुंबले, इशांत शर्मा, लसिथ मलिंगा, रविंद्र जडेजा, एंड्रयू टाय, अमित मिश्रा, हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्होंने IPL के एक मैच में अपनी टीम के लिए 5 विकेट चटकाए हैं। पर 6 या उससे अधिक विकेट लेने में कोई और गेंदबाज सफल नहीं हो पाया है।