मेलबर्न: आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए आस्ट्रेलिया का साल का सबसे अच्छा टेस्ट क्रिकेटर चुना गया। डेविड वार्नर को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। स्मिथ की कप्तानी में आस्ट्रेलिया ने पिछले महीने समाप्त हुए प्रतिष्ठित एशेज सीरीज पर भी कब्जा किया।

इन पुरस्कारों के लिए तय वोटिंग पीरियड के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 81.56 की औसत से 1305 रन बनाए। पुरस्कारों का वोटिग पीरियड 2016-17 सत्र के अंतिम टेस्ट मैच से लेकर पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ हुए पांचवें एशेज टेस्ट मैच तक था।

ये भी पढ़े :

क्रिकेटर इमरान ताहिर ने लगाया भारतीय फैन पर नस्लीय टिप्पणी का आरोप, जांच शुरू

शारजाह वनडे : टेलर का शतक, जिम्बाब्वे ने अफगानिस्तान को हराया

स्मिथ को कुल 246 वोट हासिल हुए, जिसमें उनके साथी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (123) और अंम्पायर एवं मीडिया प्रतिनिधियों (123) के वोट शामिल हैं। पिछले 12 महीनों की अवधि के दौरान 28 वर्षीय स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल के सभी प्रारुपों में 64.76 की औसत से 1,754 रन बनाए जो सभी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में सबसे अधिक है।

पिछले महीने स्मिथ को आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का भी पुरस्कार दिया गया था। सलामी बल्लेबाज वार्नर को वनडे क्रिकेट में अपने दमदार प्रदर्शन के लिए वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। वार्नर ने वोटिंग पीरियड के दौरान वनडे क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए।

इनके अलावा एरॉन फिंच को टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर और जाए रिचर्डसन को ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एलीसे पेरी को बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो उन्हें औपचारिक रूप से पिछले एक साल में आस्ट्रेलिया की श्रेष्ठ महिला क्रिकेटर बनाती है।