नई दिल्ली : पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के उद्घाटन समारोह का सबसे खास आकर्षण भारत की सबसे पुरानी गुरु-शिष्य परंपरा होगी। स्कूल गेम्स का उद्घाटन समारोह 31 जनवरी को यहां के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में खेल जगत के जानी-मानी गुरु-शिष्य की जोड़ियां हिस्सा लेंगी।

इस भव्य उद्घाटन समारोह में सभी की नजरें खेल जगत के कुछ शानदार गुरू और जाने-माने खिलाड़ियों की जोड़ी पर रहेंगी। इसका मकसद इस बात को सुनिश्चित करना है कि जिन दिग्गज खिलाड़ियों को उनके जिन कोचों ने खेल की बारीकियां सिखाईं उनको वाजिब सम्मान दिया जाए।

इसे भी पढ़ें

साइना नेहवाल इंडोनेशिया मास्टर्स के फाइनल में, रेचानोक इंतानोन को हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, जानिए किसे मिला मौका

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर बेहद जोर देते हैं कि यह समाज खेलों में भारत को सम्मान दिलाने वाले कोचों का सम्मान करे।

खेल मंत्री ने कहा, हमारे सामने कई ऐसे उदाहरण हैं जिनमें कोच्स ने बड़ी भूमिका निभाई है और भारतीय खिलाड़ियों को सफलता दिलाई है। यह बेहद अच्छी बात है कि हम इस परंपरा को एक बार फिर वापस लेकर आ रहे हैं।

गुरु-शिष्यों की जो जोड़ियां उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगी वो पूरे देश की कई प्रतिभाओं के प्ररेणास्त्रोत होंगी, क्योंकि इन खेलों का मकसद युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को दिखाने का मंच प्रदान करना है और फिर उन्हें निखारते हुए भविष्य का विजेता बनाना है।

खिलाड़ियों के साथ उनके कोच्स को हर स्तर पर रखना सरकार की उस बात को याद दिलाता है, जिसमें कहा गया था कि सरकार उस कार्यक्रम में बदलाव कर रही है, जिसमें खिलाड़ियों के शुरूआती सफर में उनका साथ देने वाले कोच्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके।

हर गुरू के पास कई शिष्य होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ अलग तरह के निकलते हैं और उच्च स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सम्मान पाते हैं। इस कार्यक्रम में जो गुरू-शिष्य की जोड़ियां हिस्सा ले रही हैं वो इस प्रकार हैं :

तीरंदाजी में धमेंद्र तिवारी के साथ होंगी डोला बनर्जी और एथलेटिक्स में पीटी ऊषा के साथ होंगी टिंटु लुका और जिशना मैथ्यू। इसी तरह बैडमिटन में पुलेला गोपीचंद के साथ होंगी सायना नेहवाल, पीवी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांत। बास्केटबॉल में अमरजीत सिंह के साथ होंगे विशेष भृगुवंशी और मुक्केबाजी में इबोम्चा सिंह के साथ होंगी एमसी मैरीकोम और विकास कृष्ण।

इसके अलावा फुटबाल में सेवियो मेदेरा के साथ बाइचुंग भूटिया और सुनील छेत्री इस समारोह में नजर आएंगे। इसी तरह जिमनास्टिक में विशेश्वर नंदी के साथ होंगी उनकी प्रिय शिष्या दीपा करमाकर। हॉकी में हरेंद्र सिंह, सरदार सिंह और रानी के साथ होंगे।

कबड्डी मे बलवान सिंह के साथ होंगे राहुल चौधरी और अजय ठाकुर और खो-खो में संजीव शर्मा के साथ होंगी सारिका काले। तैराकी में निहार अमीन के साथ होंगे वीरधवल खड़े और श्रीहरि नटराजन। वॉलीबाल में जीई श्रीधरन के साथ वैष्णव और अखिन जीएस होंगे।

भारोत्तोलन में पाल सिंह संधू के साथ होंगी स्वाति सिंह और रवि कुमार और कुश्ती में महाबली नाम से मशहूर सतपाल के साथ होंगे उनके शिष्य और दामाद सुशील कुमार। महिला कुश्ती में कुलदीप मलिक के साथ होंगी ओलम्पिक में पदक जीतने वाली साक्षी मलिक।

-आईएएनएस