नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने शनिवार को यहां स्थित होटल फोर प्वाइंट्स बाई शेराटन में देश के सबसे बड़े एडवेंचर स्पोर्ट्स इवेंट-एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्सपो एशिया-2018 का उद्घाटन किया।

इस तीन दिवसीय आयोजन में 60 से अधिक ब्रांडों और 15,000 से ज्यादा आगंतुकों के भाग लेने की संभावना है। एक्सपो को विभिन्न मंत्रालयों और फोरमों से मजबूत समर्थन मिला है। इनमें भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय,आधिकारिक एयरलाइन पार्टनर एयर इंडिया, एडवेंचर ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशन, इंटरनेशनल क्लाइंबिंग ऐंड माउंटेनियरिंग फेडरेशन), आउटबाउंड टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया), इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स),एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया), एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया), इकोटूरिज्म सोसायटी ऑफ इंडिया) और वल्र्ड एडवेंचर सोसायटी) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :

आईपीएल नीलामी: स्टोक्स और राहुल पर बड़ी बोली, गेल नहीं बिके

भारत जीत से नौ विकेट दूर

यू-19 विश्व कप : बांग्लादेश को हरा भारत पहुंचा सेमीफाइनल में, पाकिस्तान से होगा मुकाबला

एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्सपो एशिया-2018 के प्लेटफॉर्म पर कपिल देव ने कहा, "मैं सभी तरह के खेलों को बढ़ावा दिए जाने के पक्ष में हूं, लेकिन एडवेंचर स्पोर्ट्स खासकर बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनसे आपको प्रकृति से रूबरू होने और स्वच्छ स्थानों पर जाने का मौका मिलता है, जिससे शरीर और दिमाग को सुकून मिलता है। यह देखना बेहद उत्साहजनक है कि पूरे भारत से कई एडवेंचर स्पोर्ट्स प्रेमी यहां एकत्रित हुए हैं और मुझे भरोसा है कि आने वाले सालों में एडवेंचर स्पोर्ट्स में भागीदारी का लुत्फ उठाने के लिए और ज्यादा संख्या में लोग आगे आएंगे।"

इस एक्सपो ने प्रदर्शकों और खरीदारों के विभिन्न संग्रह को भी प्रदर्शित किया है। जहां एग्जीबिटर प्रोफाइल में एडवेंचर गियर निमार्ताओं, थोक विक्रेताओं और रिटेलरों के साथ-साथ पूरे एशिया के ईको-टूरिज्म टूर ऑपरेटरों पर जोर दिया जाएगा, वहीं बायर प्रोफाइल में सेना, नौसेना, अर्ध-सैनिक संगठनों जैसी सरकारी संस्थाओं, ट्रैवल प्रेमियों, हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र से संभावित निवेशकों और अमेरिका, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, एशिया और यूरोप जैसे देशों को शामिल किया जाएगा।

एक्सपो ने उन कई न ट्रेंड को भी पेश किया है जो एडवेंचर स्पोर्ट्स और पर्यटन उद्योग में दिख रहे हैं। एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्सपो एशिया-2018 का मुख्य फोकस है, उत्पादों और सेवाओं की तुलना में एडवेंचर स्पोर्ट्स और जिम्मेदार पर्यटन के विकास को अधिक सुगम बनाने के लिए एकीकृत वैश्विक नेटवकिर्ंग प्लेटफॉर्म मुहैया कराना। इससे न सिर्फ नए व्यावसायिक अवसर तलाशने में मदद मिलेगी बल्कि यह एक ऐसी संस्था के तौर पर भी कार्य करेगा जहां वे अपनी राय और शिकायतों को रख रकते हैं और बातचीत तथा प्रदर्शकों के जरिये उचित समाधान तलाश सकते हैं।