नई दिल्ली : वाईएसआरसीपी ने एक देश और एक चुनाव (चुनाव एक साथ) का समर्थन किया है। पार्टी के महासचिव वी विजयसाई रेड्डी और उम्मारेड्डी वेंकटेश्वर्लु ने मंगलवार को लॉ कमीशन से मुलाकात की। साथ ही कमीशन को पार्टी की ओर से नौ पेज का एक ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर नेताओं ने कहा कि प्रदेश के कल्याण और विकास के लिए पार्टी ने चुनाव एक साथ फैसले का स्वागत किया है। नेताओं ने आगे कहा कि आंध्र प्रदेश के लिए एक साथ चुनाव काई नई बात नहीं है। वर्ष 2004 से 2014 तक होते ही आ रहे है। वाईएसआरसीपी एक साथ चुनाव का समर्थन करती है। देश भर में यदि एक साथ चुनाव किया जाता है तो खर्चा और भ्रष्टाचार में बहुत कमी आएगी। एक साथ चुनाव होने पर वोट के बाद नोट जैसी घटना नहीं घटेगी।

यह भी पढ़ें :

चंद्रबाबू को राजनीतिक रूप से दफनाने के लिए भगवान बालाजी से प्रार्थना करूंगा : मोत्कुपल्ली

नेताओं ने यह भी बताया कि दल बदलू निरोधक कानून में संशोधन करने का भी सुझाव भी लॉ कमीशन को दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष दल बदलू निरोधक कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए दल बदलू निरोधक अधिकार को विधानसभा अध्यक्ष से छीन कर लॉ कमीशन को दिया जाये। इसके लिए आवश्यक संविधान में संशोधन किया जाए।

वाईएसआरसीपी नेताओं ने कहा कि एक साथ चुनाव से राष्ट्रीय पार्टियों को लाभ पहुंचने की संभावना है। क्षेत्रीय पार्टियों का अस्तित्व खतरे में न पड़े इसका भरोसा देना चाहिए।

उन्होंने बताया कि लॉ कमीशन ने पूछा है कि यदि लोकसभा या विधानसभा बीच में ही समाप्त हो जाए तो क्या किया जाए? इसके उत्तर में हमने बताया कि बाकि बच्चे समय के लिए ही चुनाव करवाया जाए। साथ ही इस मुद्दे पर सभी पार्टियों से संपर्क करने एकमत हासिल करने के लिए प्रयास किया जाए।

वाईएसआरसीपी नेताओं ने कहा कि राज्यसभा डिप्टी चेयरमैन के चुनाव में बीजेपी को समर्थन करने का सवाल ही नहीं है। क्योंकि बीजेपी ने विशेष दर्जा मुद्दे को लेकर प्रदेश के साथ धोखा दिया है।

नेताओं ने कहा कि विशेष दर्जा देने का भरोसे के चलते ही राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बीजेपी के उम्मीदवार को वाईएसआरसीपी ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि विशेष दर्जा को एपी सीएम चंद्रबाबू नायुडू ने केंद्र के पास गिरवी रखा है।

नेताओं ने कहा कि विशेष दर्जा पर वाईएसआरसीपी ने कभी भी समझौता नहीं किया है। वर्ष 2014 से वाईएसआरसीपी विशेष दर्जा के लिए संघर्ष कर रही है।