नई दिल्ली: जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक खत्म होने के साथ ही नीतीश कुमार के तेवर की चर्चा है। नीतीश ने जदयू के मंच से बीजेपी और दूसरी पार्टियों को कड़ा संदेश दिया है कि जदयू को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। वहीं बड़े नेताओं की मौजूदगी में नीतीश कुमार को 2019 लोकसभा चुनाव से जुड़े अहम फैसले लेने के लिए अधिकृत किया गया है।

आगामी 12 जुलाई को नीतीश कुमार की अमित शाह से मुलाकात होनी है। इस सियासी भेंट से पहले नीतीश का संदेश शाह को अलर्ट करेगा। अमित शाह संभव है जेडीयू से बार्गेनिंग के दांव पेंच में नरमी लाएं। साथ ही नीतीश ने बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग करके बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी दबाव बनाने की राजनीति शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें:

बिहार में कौन होगा NDA का चेहरा, नीतीश कुमार ने दिया जवाब

नीतीश ने हालांकि पार्टी नेताओं को भरोसा दिलाया कि अभी तक बीजेपी से सीट शेयरिंग पर कोई बात नहीं हुई है। अगर होती है तो जदयू को उसका वाजिब हिस्सा मिलेगा। नीतीश कुमार ने दम देते हुए कहा कि अगर कोई जदयू को इग्नोर करने की कोशिश करेगा तो राजनीति से खुद इग्नोर हो जाएगा।

देश की राजधानी दिल्ली में पहली बार जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई है। सियासी मकसद ये कि दिल्ली में बैठे बीजेपी के कद्दावर नेताओं को तत्काल संदेश दिया जा सके।

जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 
जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 

पिछली लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने जहां 22 सीटें जीती थी, वहीं जदयू को महज दो सीटों पर ही विजय हासिल हुई थी। इस लिहाज से बीजेपी अधिकांश सीटों पर अपना दावा ठोक रही है। लाजिमी भी है, जहां से बीजेपी के सिटिंग उम्मीदवार मैदान में हैं वहां बीजेपी अपनी सीट छोड़ना नहीं चाहेगी।

इसके उलट जदयू विधानसभा चुनावों का हवाला दे रही है। जिसमें नीतीश कुमार के नेतृत्व में जदयू ने बीजेपी से बेहतर प्रदर्शन किया था। अब देखना दिलचस्प होगा कि दोनों पार्टियां सीट शेयरिंग के किस फॉर्मुले पर राजी होती हैं।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी नीतीश कुमार के मूड को भांप चुके हैं। ऐसे में 12 जुलाई को पटना दौरे पर शाह सतर्कता के साथ नीतीश कुमार से गुफ्तगू करेंगे। वहीं नीतीश कुमार भी 2019 लोकसभा चुनाव में अपनी भूमिका के बारे में शाह को स्पष्ट कर देंगे।

जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 
जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक