लखनऊ : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज से 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वहीं मुलायम सिंह यादव सपा के गढ़ माने जाने वाले मैनपुरी से चुनावी मैदान में उतरेंगे। इस बात का ऐलान गुरुवार को अखिलेश यादव ने सपा कार्यालय में किया।

बता दें कि कन्नौज सीट से अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं, लेकिन पिछले साल अखिलेश ने घोषणा कर दी थी कि डिंपल यादव कन्नौज से चुनाव नहीं लड़ेंगी। इस ऐलान के बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि अखिलेश इस सीट पर दोबारा चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले 2009 तक अखिलेश इसी सीट से जीतकर लोकसभा जाते रहे थे, लेकिन 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी की जीत के बाद अखिलेश मुख्यमंत्री बने और यह सीट डिंपल के खाते में चली गई थी।

इसे भी पढ़ें

प्रधानमंत्री बनने का ख्वाब नहीं पाल रहा मैं : अखिलेश यादव

इस बात की घोषणा अखिलेश ने तब की जब वह सपा कार्यालय में कन्नौज के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र की चुनाव तैयारी की समीक्षा की। इस बैठक में डिंपल भी उनके साथ थीं। अखिलेश ने कहा कि कन्नौज के बाद सभी लोकसभा सीट की तैयारियों की समीक्षा मैं खुद करूंगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन में जाने वाली सीटों पर समय रहते ये सुनिश्चित किया जाएगा कि सपा कार्यकर्ता गठबंधन उम्मीदवार को जिताने का काम करें।

इसे भी पढ़ें

अखिलेश यादव ने तैयार किया ‘प्लान’, इन राज्यों में भी चुनाव लड़ने की तैयारी

वहीं परिवारवाद के मुद्दे पर बोलते हुए अखिलेश ने कहा कि बीजेपी अपना परिवारवाद खत्म नहीं कर रही है तो मैंने भी तय किया है कि इस बार मैं खुद कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ूंगा। मैनपुर लोकसभा सीट से जिताने का काम पार्टी के कार्यकर्ता करेंगे। चुनाव की रणनीति पर उन्होंने कहा कि ये चुनाव मैनेजमेंट का है।