सिंगापुर: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होने वाले दो दिवसीय ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले रविवार को सिंगापुर पहुंचे।

सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन ने किम से हाथ मिलाते हुए एक तस्वीर ट्विटर पर साझा करते हुए कहा, "चैयरमैन किम जोंग उन का स्वागत है, जो अभी अभी सिंगापुर पहुंचे हैं।" यह तस्वीर यहां चांगी हवाईअड्डे पर किम के विमान के ठीक सामने ली गई है।

यह भी पढ़ें:

किम जोंग से मिलने के लिए बेताब हैं ट्रंप, बोले- व्हाइट हाउस आने का दे सकता हूं न्योता

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, किम ने बाद में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से प्रधानमंत्री कार्यालय में मुलाकात की, जहां दोनों नेता मित्रवत बातचीत करते दिखाई दिए।

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी सिंगापुर पहुंच गए हैं। जहां से वे सीधे अपने होटल के लिए रवाना हुए।

ली ने किम का स्वागत करने से पहले एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया और सिंगापुर की तटस्थ भूमिका को रेखांकित करते हुए आशा जताई कि शिखर सम्मेलन के परिणाम क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता लाएंगे। ली सोमवार को ट्रंप से मुलाकात कर सकते हैं।

ट्रंप और किम के बीच शिखर सम्मेलन मंगलवार को कैपेला होटल में सुबह नौ बजे से शुरू होना निर्धारित है। यह उत्तर कोरिया और अमेरिका के वर्तमान प्रमुखों के बीच पहली मुलाकात होगी।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने इस मुलाकात को शांति के लिए 'वन टाइम शॉट' करार दिया और कहा कि दोनों ही अभी एक 'अज्ञात क्षेत्र' में हैं। अमेरिका को आशा है कि शिखर सम्मेलन एक प्रक्रिया को शुरू करेगा, जिसका नतीजा किम द्वारा परमाणु हथियारों को छोड़ने के रूप में सामने आएगा।