मुरादाबाद: महिलाओं के खिलाफ लगातार हो रही हिंसा का समाधान निकाला है एमआईटी मुरादाबाद के छात्रों ने। इंजीनियरिंग के छात्रों ने एक प्रोटेक्शन जैकेट तैयार किया है।

जिसकी खासियत है कि एक बटन दबाते ही पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी, इसमें ऐसी व्यवस्था की गई है।

छात्रों ने जैकेट में इलेक्ट्रिक सर्किट का इस्तेमाल किया है जिसमें जीपीएस सिस्टम लगा है। मजे की बात है कि इस सिस्टम के साथ कैमरा भी फिट है।

जैकेट में ऐसी तकनीकी व्यवस्था है कि महिला किसी पुरुष के अनचाहे टच पर बटन दबा दे तो मनचले को तेज बिजली का झटका लगेगा और उसके होश ठिकाने आ जाएंगे। जब तक आरोपी संभलेगा, इस दौरान पुलिस भी पहुंच जाएगी। पुलिस भी मानती है कि इस जैकेट की मदद से अपराधियों को दबोचने में बड़ी सहूलियत होगी।

महिलाएं अगर ये जैकेट पहनकर बाहर निकलें तो वे बिल्कुल सामान्य दिखेंगी। जैकेट में सर्किट और बाकी चीजें अंदर की ओर लगी होती है, जिससे बाहर लोगों को पता नहीं चल पाता है।

MIT मुरादाबाद के छात्रों को इस प्रोजेक्ट के लिए कई अवार्ड मिल चुके हैं। इस जैकेट को बनाने वालों में छात्र शिवम भी शामिल हैं। इनकी कोशिश है कि जैकेट का जल्दी ही पेटेंट हो जाय और इसका व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो जाय।

जैकेट बनाने में छात्रों ने जिस तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया है उससे इसकी कीमत कम ही होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। आम महिलाएं भी इसे आसानी से अफोर्ड कर पाएंगी।