नई दिल्ली : चार मई आम जनता के लिए काफी खास रहने वाली है। इस दिन केंद्र सरकार की तरफ से कई खुशखबरी तो थोड़ा झटका लग सकता है। दरअसल, शुक्रवार (चार मई) को जीएसटी काउंसिल की बैठक है। बैठक में कई प्रस्तावों पर विचार किया जा सकता है। काउंसिल में सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं एवं केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली इसके अध्यक्ष हैं।

जानकारी के अनुसार, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार व्यापारियों को कैशबैक और ग्राहकों को अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर छूट देने जैसे एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

ये तीन हैं खुशखबरी

सूत्रों के अनुसार राजस्व विभाग एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है जिसमें डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को एमआरपी पर छूट (डिस्काउंट) दिया जाए।

यह छूट 100 रुपये अधिकतम रखी जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ व्यापारियों को कैशबैक की सुविधा दी जा सकती है जो डिजिटल माध्यम से किए गए कारोबार के स्तर पर आधारित होगी। इसके अलावा पेट्रोल-डील की लगातार बढ़ रही कीमतों को लेकर कोई फैसला किया जा सकता है। साथ ही कारोबारियों को हर महीने 3 रिटर्न फाइल करने की बाध्यता से मुक्ति मिल सकती है।

ये है बुरी खबर

हो सकता है आने वाले दिनों में आपकी चाय फीकी हो जाए या फिर मिठास कम हो जाए, क्योंकि सरकार चीनी पर 5 फीसदी सेस लगा सकती है। जिससे चीनी के दाम बढ़ सकते हैं।