लखनऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। इस पर दोनों क्लास के रिजल्ट एक ही दिन आएंगे। साथ ही यह एक रिकॉर्ड होगा, जब यूपी बोर्ड इतने कम समय में रिजल्ट घोषित करेगा।

परीक्षार्थी अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरु हुआ था। लगभग 55 लाख छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं का परिणाम इसी महीने घोषित कर दिया जाएगा।

शर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा हुई और उत्तर पुस्तिकाएं भी समय से जांच ली गईं। हम अप्रैल में ही हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर देंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह कार्य महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भी किया जाएगा, ताकि शैक्षणिक सत्र नियमित हो सके।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे किसी भी हालत में 15 जून तक सभी परीक्षा परिणाम घोषित कर दें। अगले साल से सभी विश्वविद्यालय एक साथ परीक्षा कराएं, यह भी प्रयास सरकार कर रही है। प्रदेश के माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग का जिम्मा भी सम्भाल रहे शर्मा ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनवाया है, जिसमें शिक्षकों को अपनी समस्या अपलोड करनी होगी।