महाराजगंज (यूपी): मध्य अफ्रीकी गणराज्य के एक नागरिक को जाली दस्तावेजों के सहारे नेपाल सीमा में घुसने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आव्रजन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मध्य अफ्रीकी गणराज्य के नागरिक को शनिवार की शाम गिरफ्तार किया गया था।

सोनौली चौकी के इम्रीगेशन अधिकारी तेज प्रताप मौर्य ने बताया, ‘‘बिसमरक बाकुबा गिटरेम्बी (करीब 32 साल) मध्य अफ्रीकी गणराज्य का रहने वाला है। यह व्यक्ति दिल्ली से नेपाल के रास्ते जाने की फिराक में था लेकिन सोनौली चौकी पर जांच के दौरान इस व्यक्ति के वीजा पेपर जाली पाये गये।'' भारत और नेपाल सीमा पर सोनौली चौकी स्थित है और यह भारत नेपाल सीमा पर जांच प्वाइंट है। उन्होंने बताया कि विदेशी नागरिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 419 और 420 तथा फारेनर एक्ट की धारा 14 के तहत मामला दर्ज किया गया है तथा खुफिया विभाग के अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं।

पुलिस के अनुसार विदेशी नागरिक आठ दिसंबर को अवैध रूप से भारत आया था और इस दौरान वह कई बड़े शहरों में रूका। उन्होंने बताया कि यह किसी एजेंट के जरिये आया है और इसका आपराधिक इतिहास बताया जाता है।

फिलहाल इस गिरफ्तारी को लेकर विदेश विभाग सहित विभिन्न एजेंसियों को जानकारी दी जा रही है। साथ ही इस बारे में अफ्रीकी गणराज्य से संपर्क कर गिरफ्तार नागरिक के बारे में और पता किया जा रहा है। पुलिस इस मामले को संजीदगी से ले रही है कि आखिर ये व्यक्ति भारत के बाद नेपाल किस इरादे से जा रहा था।

कई ऐसे मामले आए हैं जब आतंकी गतिविधों में लिप्त अपराधी भारत के बाद नेपाल के रास्ते अन्य देशों का रुख करते हैं।