इस्लामाबाद/नई दिल्ली : पाकिस्तान भले ही भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मुलाकात उनकी मां और पत्नी से कराकर अपनी पीठ थपथपा रहा हो, लेकिन सच्चाई ये है कि इस दौरान उसने भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं का ख्याल तक नहीं रखा। इतना ही नहीं पाक मीडिया ने जाधव की मां को‘कातिल की मां’कह कर उत्पीड़ित किया।

आपको बता दे कि कुलभूषण जाधव से मुलाक़ात के दौरान परिवारवालों से जिस तरह का सलूक हुआ। भारत ने उस पर कड़ा ऐतराज़ जताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा है कि पूरा माहौल परिवार को डराने वाला था। उनके कपड़े तक बदलवाए गए। यहां तक कि जाधव की पत्नी के जूते तक वापस नहीं किए गए।

उधर भारत की आपत्तियों पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जाधव की पत्नी के जूते सुरक्षा के मद्देनज़र ज़ब्त किए गए थे क्योंकि उनमें कुछ संदिग्ध चीज थी। बयान में ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान भारत के साथ बेमतलब से शब्दों की जंग में नहीं पड़ना चाहता है।

बता दें कि जाधव करीब दो साल से पाकिस्तान की जेल में हैं। उन्हें वहां की मिलिट्री कोर्ट ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इस पर रोक लगा रखी है। जाधव की मां और पत्नी ने सोमवार को इस्लामाबाद में उनसे मुलाकात की थी।

- भारत ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री में जाधव की पत्नी और मां से बेहद गलत बर्ताव किया गया। जाधव की पत्नी का मंगलसूत्र, कंगन और यहां तक कि जूतियां भी उतरवा ली गई थीं। जूतियां तो अब तक वापस भी नहीं की गईं।

- जियो न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन मोहम्मद फैजल ने कहा- जाधव की पत्नी चेतना की जूतियां इसलिए वापस नहीं की गईं, क्योंकि हमें शक है कि उनमें कुछ जासूसी में काम आने वाली विदेशी चीजें लगी हो सकती हैं। हमारी जांच एजेंसियां इसकी जांच कर रही हैं।

- फैजल ने कहा कि पाकिस्तान की जांच एजेंसियों ने सिर्फ चेतना की जूतियां अपने पास रखी हैं। बाकी सामान जैसे जूलरी और शॉल वापस कर दिए गए हैं। फैजल ने कहा कि चेतना की जूतियों में कुछ फिट हो सकता है। इसलिए इनकी जांच जरूरी है।

कहीं जूतियों में कैमरा तो फिट नहीं है?

- पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, जाधव की पत्नी जो जूतियां पहने हुई थीं, उसमें कुछ मेटैलिक ऑब्जेक्ट लगा हुआ है। जांच एजेंसियों को शक है कि ये हाइपर सेंसिटिव स्पाय कैमरा जैसा कुछ भी हो सकता है।