मनीला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मनीला में आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके अलावा मोदी फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से भी मिलेंगे और वार्ता करेंगे। मोदी और ट्रंप की यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। खासकर चीन की इस मुलाकात पर जरूर नजर रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 31वें आसियान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। दूरदर्शन ने ट्वीट कर एक वीडियो साझा किया, जिसमें मोदी को अन्य वैश्विक नेताओं के साथ मंच साझा करते हुए और हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है।

दूरदर्शन के ट्वीट के मुताबिक, "फिलीपींस के मनीला में आसियान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान वैश्विक नेता हाथ मिलाते हुए और मंच पर एक-साथ तस्वीरें खींचाते हुए।"

इससे पहले रविवार को मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग और रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव सहित कई वैश्विक नेताओं के साथ चर्चा की।

यह भी पढ़ें :

ट्रंप ने भारत के विकास की कहानी, मोदी की सराहना की

मोदी ने आसियान के रात्रिभोज में ट्रंप एवं अन्य नेताओं से की संक्षिप्त मुलाकात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी और रजक की मुलाकात की तस्वीर के साथ ट्वीट में बताया कि आसियान की स्थापना की पचासवीं वर्षगांठ के मौके पर दिए गए भोज में दोनों नेताओं ने मुलाकात की। उन्होंने अलग-अलग ट्वीट में मोदी की दिमित्री मेदवेदेव व ली केकियांग से मुलाकात की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए ट्वीट में उन्हें राष्ट्रपति ट्रंप के साथ गर्मजोशी से हाथ मिलाते देखा जा सकता है। मोदी रविवार को तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। यह बीते 36 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली फिलीपींस यात्रा है। इससे पहले 1981 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी यहां आई थीं। यह साल आसियान की स्थापना का 50वां और भारत-आसियान संवाद साझेदारी का 25वां साल है।

-आईएएनएस