नई दिल्ली: गूगल फ्लैगशिप डिवाइस की दौड़ में पिछले साल शामिल हुई थी। इस खंड में एप्पल और सैमसंग की तूती बोलती है। गूगल के पहले पिक्सल डिवाइस ने बाजार में अपनी अच्छी मौजूदगी दर्ज कराई थी।

अब प्रौद्योगिकी दिग्गज ने इस फोन का दूसरा संस्करण लॉन्च किया है, जिसमें से हम पिक्सल एक्सएल की समीक्षा पेश कर रहे हैं।

इस फोन की शुरुआती कीमत 73,000 रुपये (64 जीबी संस्करण) रखी गई है और यह डिवाइस आईफोन 8 प्लस को कड़ी टक्कर देने जा रहा है।

पिक्सल 2 एक्सएल का डिस्प्ले बेजलविहीन है, जो आजकल प्रचलन में है। इसका स्क्रीन 6 इंच का है जिसका एसपैक्ट रेशो 18:9 है और इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशो 76.5 फीसदी है।

गूगल के लिए इस फोन को एलजी ने बनाया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर तथा 8 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस सेल्फी कैमरा है।

फोन के पिछले कैमरे का एपरचर एफ/1.8 है, जो ऑप्टिकल स्टेबिलाइजेशन (ओआईएस) प्रणाली से लैस है। साथ ही इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलाइजेशन भी दिया गया है, जो चटख और स्पष्ट तस्वीरें उतारता है। साथ ही कम रोशनी में भी इसमें अच्छी तस्वीरें आती हैं।

इसमें 3520 एमएएच की बैटरी दी गई है जो एक बार चार्ज करने पर डेढ़ दिन तक आराम से चल जाती है। इसमें 'गूगल लेंस' दिया गया है जो मशीनी बुद्धिमत्ता (एमएल) क्षमता से लैस है और स्थानों, चीजों और गलियों की पहचान करने में सक्षम है।

कुल मिलाकर यह एक बढ़िया फोन है, जिसमें समय पर अपडेट मिलता है और सिक्योरिटी पैच मिलता है (जबकि अन्य फोन में यह काफी देर से आता है या आता ही नहीं है)। साथ ही इसमें स्टॉक एंड्रायड ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) है, जो अभी बहुत कम फोन में उपलब्ध है।