कहते हैं कि जरुरत के हिसाब से इंसान अपनी लाइफ स्टाइल व आदतें बदलता है। महिला हो या पुरुष सभी अपनी लाइफ में कुछ नए तरीके अपनाते हैं और लीक से हटकर जीवन जीना चाहते हैं। आजकल महिलाएं अपनी लाइफ स्टाइल में वर्जिन बर्थ का खासा महत्व दे रही हैं, जिससे उन्हें बिना शादी, बिना पति और पारिवारिक समस्याओं की किचकिच के संतान व संतान का सुख मिल जा रहा है।

कांसेप्ट फोटो
कांसेप्ट फोटो

वर्जिन बर्थ एक प्रकिया का नाम दिया गया है जिससे महिलाएं बिना सेक्स के ही आईवीएफ की सहायता से मां बन सकती हैं। इसमें IVF तकनीकी के जरिये मां बनने का सुख पा जाती हैं। आईवीएफ (IVF) दरअसल एक ऐसी आधुनिक प्रक्रिया है जिसमें महिलाओं के अंडेदानी से अंडों के निकालने के बाद उनमें किसी पुरुष का स्पर्म या वीर्य डालकर भ्रूण बनाया जाता है। इन भ्रूणों को 3 से 5 दिनों तक परखनली में बड़ा करके इन्हें वापस महिलाओं की कोख में पहुँचा दिया जाता है।

कांसेप्ट फोटो
कांसेप्ट फोटो

एक अनुमान के अनुसार यूके में 20 साल की उम्र से बड़ी करीब 25 से 30 युवा महिलाओं ने मां बनने के लिए इसी आईवीएफ तकनीक को चुना है। डॉक्टरों के अनुसार वे सभी महिलाएं खुद को मां बनने के लिए मानसिक रूप से तैयार कर चुकी थीं।

आईवीएफ तकनीकी के जरिये मां बनने वाली महिलाओं का दावा था कि उन्हें कंसीव करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं थी लेकिन उन्होंने फिर भी इंटरकोर्स के जरिये मां बनने की अपेक्षा इन-विट्रो-फर्टिलाइजेशन (IVF) तकनीक के जरिये मां बनना ज्यादा पसंद किया।

कांसेप्ट फोटो
कांसेप्ट फोटो

अलग-अलग रहे मां बनने के कारण

आईवीएफ या वर्जिन बर्थ के जरिये मां बनने के बारे में उनमें से कुछ ने कहा कि उन्हें सेक्स में कोई रुचि नहीं थी तो किसी ने कहा कि अभी तक उन्हें उनकी मर्जी के मुताबिक पार्टनर ना मिलने के कारण वो IVF तकनाकी के जरिये मां बनना चाहती हैं।

आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना

एक डॉक्टर के अनुसार सिंगल मदर्स भावनात्मक और आर्थिक रूप से अधिक मजबूत मानी जाती हैं। महिलाओं का आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना भी इसकी एक बहुत बड़ी वजह माना गया है।

शरीर की पवित्रता बनाए रखना

साल 2013 में अमेरिका में हुए एक सर्वे में पता चला कि हर 200 में से 1 महिला ने बिना सेक्स के आईवीएफ तकनीकी के जरिये मां बनने का विकल्प चुनने का फैसला किया था जिनमें से करीब 31 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि उन्होंने अपने शरीर की पवित्रता बनाए रखने के लिए मां बनने का ऐसा विकल्प चुना।