त्रिवेंद्रम: तिरुवनंतपुरम टी20 मैच में क्रिकेटप्रेमियों को भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद टीम इंडिया ने इस मैच को 6 रन से जीता। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टी20 की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

मैच के दौरान हुई बारिश के कारण दोनों टीमों को 8-8 ओवर ही खेलने को मिले। न्‍यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 8 ओवर में पांच विकेट पर 68 रन बनाए। इस छोटे स्‍कोर का पीछा करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने 8 ओवर में 6 विकेट पर 61 रन ही बना पायी।

भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें उन्‍होंने आखिरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल (1) को बोल्‍ड कर दिया। अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह ने पिछले मैच में शतक बनाने वाली कॉलिन मुनरो (7) को पेवेलियन लौटा दिया। मुनरो का कैच रोहित शर्मा ने लिया। तीसरे ओवर में युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए लाया गया, उनके ओवर में 5 रन बने।

भुवनेश्‍वर ने पारी का चौथा ओवर किया, जिसमें 10 रन बने। पारी का पांचवां ओवर कुलदीप यादव ने फेंका जिसमें पहले केन विलियमसन (8) रन बनाकर आउट हुए और उसके बाद ग्‍लेन फिलिप्‍स (11) को शिखर धवन ने कैच लिया। हालांकि इस ओवर में ग्रैंडहोम ने छक्‍का भी लगाया। पारी का छठा ओवर, जो चहल ने फेंका, इसमें केवल तीन रन बने।

भारतीय की पारी ...

भारतीय पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड की ओर से पहला ओवर ट्रेंट बोल्‍ट ने किया, जिसमें धवन के चौके सहित 7 रन बने। मिचेल सेंटनर की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में रोहित शर्मा ने चौका जमाया। इस ओवर में भी सात रन बने। तीसरे ओवर में दिम साउदी अपनी टीम के लिए दो सफलता लेकर आए। उन्‍होंने दूसरी गेंद पर शिखर धवन (6रन) और अगली ही गेंद पर रोहित शर्मा (8) को आउट कर दिया।

पारी के चौथे ओवर में स्पिनर ईश सोढ़ी ने विराट कोहली (13) को बोल्‍ट से कैच कराकर बड़ा झटका दिया। चार ओवर में भारत का स्‍कोर तीन विकेट पर 31 रन बने। पारी का पांचवां ओवर टिम साउदी ने फेंका जिसमें 9 रन बने। पारी के छठे ओवर में ईश सोढ़ी को मनीष पांडे ने छक्‍का जमाया। भारतीय टीम का पांचवां विकेट मनीष पांडे (17) के रूप में गिरा। हार्दिक पंड्या (14) और एमएस धोनी बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे। न्‍यूजीलैंड के टिम साउदी और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए। ट्रेंट बोल्‍ट को एक विकेट मिला।

भारत को दूसरे टी20 मैच में कैच छोड़ने का खामियाजा भी भुगतना पड़ा जबकि न्यूजीलैंड ने पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को निशाना बनाया। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की प्रभावी गेंदबाजी से हालांकि टीम इंडिया न्यूजीलैंड को 200 रन से कम के स्कोर पर रोकने में सफल रही। कोहली ने राजकोट में हार के बाद स्वीकार किया था कि बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और सभी खिलाड़ियों के योगदान देने की जरूरत पर जोर दिया।

तिरुवनंतपुरम में लगभग तीन दशक (29 साल) बाद अंतरराष्ट्रीय मैच का खेला गया है।