नई दिल्ली: देश में इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट की बिक्री में जहां गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं सैमसंग ने मंगलवार को नया 'गैलेक्सी टैब ए 2017' लांच करते हुए कहा कि उसे इस खंड में अच्छी बिक्री की उम्मीद है।
मार्केट इंटेलीजेंस फर्म सीएमआर इंडिया के मुताबिक, पिछली तिमाही में टैबलेट पीसी की बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। साल 2017 की दूसरी तिमाही में महज 6.8 लाख टैबलेट की बिक्री हुई।
कहा गया कि इस साल की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल के आधार पर टैबलेट बाजार में 29 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बाजार में सैमसंग और लेनोवो की क्रमश: 14-14 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि डेटाविंड बाजार में सबसे आगे है।
सैमसंग इंडिया के निदेशक (मोबाइल कारोबार) विशाल ने यहां आईएएनएस को बताया, "अगर आप मुझसे टैबलेट के बारे में पूछें, तो अगस्त में हम भारत में मूल्य के आधार पर बाजार हिस्सेदारी का 50 फीसदी से अधिक पार कर चुके हैं। त्योहारी सीजन की अभी शुरुआत हुई है और इसे देखते हुए हमने नया टैब लांच किया है।"
'गैलेक्सी टैब ए 2017' में 8 इंच स्क्रीन है और इसकी कीमत 17,990 रुपये रखी गई है। इसके यूजर्स को रिलायंस जियो का 180 जीबी 4जी डेटा एक साथ के लिए मिलेगा।
'गैलेक्सी टैब ए 2017' में 5,000 एमएएच की बैटरी है यह 'बिक्सबाई होम' से लैस है, जो एक डिजिटल अस्सिटेंट है। इसमें 1.4 गीगाहर्ट्स का क्वैडकोर क्वॉलकॉम प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल मेमोरी है, जिसे 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।