नई दिल्ली : दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने तीन नये आईफोन आज बाजार में पेश किए जिनमें आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी ने अपना अब तक का सबसे आधुनिक आईफोन (एक्स) भी पेश कर दिया है। कंपनी ने इसे स्मार्टफोन का भविष्य बताते हुए बाजार में उतारा है।

आईफोन (एक्स) में फेसआईडी जैसा विशेष फीचर है जो इसका उपयोग करने वाले का चेहरा पहचान कर खुद ब खुद अनलॉक हो जाएगा। कैलिफोर्निया के क्यूपरटिनो में नवनिर्मित स्टीव जाब्स थियेटर में आयोजित पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में कंपनी ने तीन नये आईफोन, नई एप्पल वॉच सीरिज 3 और एपल टीवी 4 को बाजार में लाने की घोषणा की।

कंपनी का कहना है आईफोन x में सुपर रेटिना डिस्प्ले, ट्रूडेप्थ कैमरा प्रणाली, फेसआईडी और ए11 बायोनिक चिप है। फेसआईडी फीचर में उपयोगकर्ता के फोन की तरफ देखने भर से ही वह खुद ब खुद अनलॉक हो जाएगा।

इसका सरफेस पूरी तरह कांच का होगा और होम बटन हटा दिया गया है। आईफोन 8 व आईफोन 8 प्लस नये तरह के ग्लास व एल्युमिनियम डिजाइन से बना है। यह तीन रंगों में आएगा। इसमें भी रेटिना एचडी डिस्प्ले, वायरलैस चार्जिंग जैसे फीचर है।

भारतीय ग्राहकों के लिए आईफोन एक्स की प्रीबुकिंग 27 अक्तूबर से शुरु होगी और यह तीन नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। वहीं, आईफोन8 एवं आईफोन 8 प्लस भारत में 29 सितंबर से उपलब्ध होंगे।