( जफर इरशाद )

लखनऊ : देश विदेश में बैठे लोग अगर उत्तर प्रदेश की गंगा जमुनी तहजीब का लुत्फ उठाना चाहते हैं या आगरा का ताजमहल देखना चाहते हैं अथवा बनारस के घाटों और मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो उन्हें होटल, गाइड, वाहन, टिकट बुकिंग के लिये अब किसी ट्रैवल एजेंट के चक्कर नहीं लगाने होंगे। यह सब कुछ उन्हें वन स्टाप पोर्टल पर उपलब्ध हो सकेगा।

आप कोलकाता में बैठे हों या सात समुंदर पार किसी देश में रह रहे हों और आप उत्तर प्रदेश के किसी शहर में घूमना चाहते हैं तो पर्यटन विभाग की वेबसाइट वन स्टाप पोर्टल पर होटल बुकिंग, टिकट बुकिंग, गाइड बुकिंग, वाहन बुकिंग सब एक ही साथ उपलब्ध हो जायेगी।

यही नहीं आप को लखनऊ के कबाब पराठे का मजा लेना है या पूर्वांचल के बाटी चोखा का स्वाद चखना है, आप बनारस की मशहूर साड़ियां खरीदना चाहते हैं या अवध की चिकनकारी के कपड़े खरीदना चाहते हैं तो उसकी भी सारी जानकारी इसी पोर्टल पर मिल जायेगी।

मसलन इन्हें कहां से खरीदें और वहां तक कैसे पहुंचें, इस बारे में पूरी जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने आज भाषा से विशेष बातचीत में कहा कि अभी दूर दराज बैठे लोग जो उत्तर प्रदेश की यादों को अपने अन्तर्मन में संजोना चाहते हैं, वे ट्रैवल एजेंसियों और ट्रैवल एजेंट के सहारे प्रदेश में घूमने का कार्यक्रम बनाते हैं।

इन लोगों की परेशानियों को देखते हुये राज्य का पर्यटन विभाग एक ऐसी वेबसाइट बना रहा है जिसका नाम वन स्टाप पोर्टल रखा है। इस वेबसाइट की शुरुआत 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर किये जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार उत्तर प्रदेश को पर्यटन के एक प्रमुख केंद्र के रुप में विकसित करना चाहती है क्योंकि राज्य में पर्यटन की दृष्टि से देखने सुनने को काफी कुछ है।

बनारस हो या आगरा, अयोध्या हो या नेमिषारण्य, लखनऊ हो या इलाहाबाद, चित्रकूट हो या दुधवा, सारनाथ हो या कुशीनगर ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जहां देश विदेश के दूर दराज में बैठे लोग यहां आकर इन यादों को संजोना चाहते हैं। यहां धर्म है, अध्यात्म है, संस्कृति है, तहजीब है और सबसे बढकर गंगा जमुनी संस्कृति है।

अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि जो भी पर्यटक उत्तर प्रदेश आयें वे अपने साथ खूबसूरत यादें लेकर वापस जायें ताकि वह यहां बार बार आना पसंद करें। इसलिये इस बात के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं कि इस पोर्टल के जरिये उनको अधिकतम सेवायें उपलब्ध करा दी जायें ताकि उनकी यात्रा यादगार बन जाये।