नई दिल्ली : दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के चचर्ति जियोफोन की प्री-बुकिंग कल गुरवार की शाम शुरु होगी। कंपनी इस फोन के जरिए देश के लगभग 50 करोड़ फीचर फोन उपयोक्ताओं को लक्ष्य बना रही है और हर सप्ताह 50 लाख जियोफोन की आपूर्ति का लक्ष्य लेकर चल रही है।

कंपनी के सूत्रों का कहना है कि जियोफोन की बुकिंग 24 अगस्त शाम पांच बजे शुरु होगी। फोन की प्री बुकिंग 500 रूपये के भुगतान के साथ कंपनी की वेबसाइट व एप 'मायजियो ' तथा रिलायंस डिजिटल आदि स्टोर पर की जा सकती है।

कंपनी ने इस फोन की कीमत जमानत राशि के रुप में 1500 रपये रखी है। प्रीबुकिंग के समय 500 रपये जमा करवाने होंगे जबकि बाकी 1000 रूपये फोन मिलने पर अदा करने होंगे। कंपनी का कहना है कि अगर कोई ग्राहक तीन साल यानी 36 महीने बाद जियोफोन लौटाता है तो उसे 1500 रूपये लौटा दिए जाएंगे। इस तरह से जियोफोन की 'प्रभावी कीमत शून्य रूपये' रहेगी।

कंपनी के अनुसार 4जी प्रौद्योगिकी वाला उसका यह हैंडसेट भारत में, भारतीयों द्वारा व भारतीयों के लिए बनाया गया है। रिलायंस जियो के ग्राहक जियोफोन के जरिए 153 रूपये मासिक में अनलिमिटेड डेटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके साथ ही कंपनी ने 53 रूपये का साप्ताहिक प्लान व 23 रपये में दो दिन का प्लान भी पेश किया है। कंपनी के ग्राहकों के लिए वायस कॉल हमेशा के लिए नि:शुल्क है।

सूत्रों के अनुसार जियोफोन की प्रीबुकिंग को लेकर लोगों के उत्सुकता को देखते हुए उसने आफलाइन व आनलाइन बंदोबस्त किए हैं। उल्लेखनीय है कि 21 जुलाई को हुई रिलायंस इंडस्टरीज की सालाना आम बैठक में इस फोन की घोषणा की गई थी। कंपनी का कहना है कि फोन की आपूर्ति 'पहले आओ पहले पाओ ' के आधार पर की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार फोन की आपूर्ति सितंबर के पहले पखवाडे में शुरु हो जाएगी।