नई दिल्ली : बढ़ती उम्र की समस्याओं, जैसे- चेहरे पर महीन रेखाएं, झुर्रियां, त्वचा का रंग काला पड़ते जाने से छुटकारा और त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए 30 साल की उम्र के बाद इसकी सही देखभाल बेहद जरूरी है।

'डॉ. त्वचा क्लिनिक' के संस्थापक व मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट अमित करखनिस और कन्सल्टेंट कॉस्मेटोलॉजिस्ट आकृति ठक्कर ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं .......

* सूर्य की हानकिारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और समय से पहले ही बढ़ती उम्र के लक्षण भी दिखने के आसार बढ़ जाते हैं, टैनिंग हो सकती है, इसलिए तेज धूप में घर से निकलने से पहले कम से कम एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन जरूर लगा लें।

इन्हें भी देखें..

कैसे उभारें दिलकश होठों की खूबसूरती: नायाब टिप्स

सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए अपनाएं ये टिप्स

* त्वचा को महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचाने के लिए इसकी नमी बरकरार रखें और अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, इससे त्वचा में नमी के साथ ही कोमलता भी बरकरार रहेगी।

* त्वचा से तैलीयपन को निकालने के लिए सौम्य क्लिंजर उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। उम्र के दूसरे दशक में दाग-धब्बों, मुंहासों को दूर करने के लिए भले ही आपको हार्श एक्ने प्रोडक्ड के इस्तेमाल की जरूरत पड़े, लेकिन उम्र के तीसरे दशक में इन्हीं उत्पादों के इस्तेमाल को लेकर आपको सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि ये इस उम्र में ये उत्पाद त्वचा पर अलग तरह से असर कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए सौम्य उत्पादों का इस्तेमाल करें।

* शरीर व त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए व त्वचा पर चमक बनाए रखने के लिए रोजाना करीब तीन-चार लीटर पानी का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। आपको अपने पूरक आहार पर भी ध्यान देना चाहिए। कोलेजन और विटामिन-ई त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और बादाम व अखरोट भी लाभदायक होते हैं, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 मौजूद होता है।

* स्वस्थ व चमकदार त्वचा के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है, इसलिए अच्छी नींद जरूर लें।

* नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें। 30 की उम्र के बाद आपकी त्वचा में ढीलापन आने लगता है। रोजाना व्यायाम करने से न सिर्फ त्वचा में कसाव बना रहेगा, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहेगा।