नई दिल्ली : हर मौसम में त्वचा की आवश्यकताएं बदलती रहती हैं और गर्मियों के मौसम में इसे नरम, सुरक्षित और चमकदार बनाना बड़ी चुनौती है।

द बॉडी शॉप इंडिया की ट्रेनिंग हेड शीखी अग्रवाल और बाथ इट अप की संस्थापक और विशेषज्ञ संभावना वसंत ने इन गर्मियों में त्वचा को चमकदार बनाने के टिप्स साझा किए हैं।

- हाइड्रेट : आपकी त्वचा बहुत सारी नमी खो देती है। इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट करना जरूरी है। त्वचा को दिनभर हाइड्रेट रखने के लिए 10-12 ग्लास पानी और पूरे दिन फलों का सेवन करें और फूलों की तरह तरोताजा त्वचा पाएं।

- मॉइस्चराइजिग : रात को सोने से पहले त्वचा को साफ, टोनिंग और मॉइस्चराइजिग करें।

- नियमित रूप से साफ और एक्फोलिएट करें : दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें। जिद्दी गंदगी को दूर करने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार अपनी त्वचा को साफ और स्क्रब करें।

- सनस्क्रीन : जब भी आप बाहर जाएं, सनस्क्रीन का उपयोग करें। सनस्क्रीन अल्ट्रावाइलेट (यूवी) विकिरण के दुष्प्रभाव से बचाता है।

- कम मेकअप करें : चमकदार त्वचा के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि भारी मेकअप से दूर रहे और त्वचा चमकते और ताजा रखने के लिए चिपचिपा बैक्टीरिया और चेहरे से पसीने को धोने की आदत शामिल करेंगे।

- चेहरे को तरोजाता रखने के लिए टमाटर और लेमन जूस का प्रयोग चेहरे पर करे।

- घरेलू फेस पैक बनाएं : दूध, शहद और दलिया जैसे रसोई की सामग्री का उपयोग कर त्वचा को चमकदार और चिकना बनाया जा सकता है। आप फलों के फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।