पेट में दर्द, गैस, बदहजमी और खाने की इच्छा न होना पेट में कीड़े होने के संकेत है। हालांकि ये समस्या ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है। जबकि बड़े भी अनदेखी न करें, क्योंकि गलत खान पान की वजह से आपकी बड़ी आंत में कीड़े डेरा जमा सकते हैं। जिससे बुखार और चक्कर आने जैसी आम समस्याओं से आपको दो चार होना पड़ सकता है। कुछ घरेलू उपाय की मदद से आप पेट में पल रहे इन कीड़ों को मार सकते हैं।

1. अनार के छिलके

अनार का छिलका
अनार का छिलका

अनार के छिलके कीड़े मारने के लिए कारगर है। इन्हें अच्छी तरह सुखा कर चूर्ण बना लें। फिर इस चूर्ण को दिन में 3 बार 1-1 चम्मच लें। चमत्कारी रूप से आपको पेट की समस्या से निजात मिलेगा।

2. नीम के पत्ते

नीम का पत्ता
नीम का पत्ता

नीम कई स्वास्थ्य समस्याओं में कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-बॉयोटिक गुण पेट के कीड़ों को तत्काल खत्म करने में मदद करता है। नीम के पत्तों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे आंतें साफ होती हैं और पल रहे कीड़े खत्म हो जाते हैं।

3. लहसुन

लहसुन
लहसुन

लहसुन अति गुणकारी है। इसे पीसकर इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम खाएं। अगर खाली लहसुन खाने में आपको अच्छा न लगे, तो इसे आप रोटी के साथ भी खा सकते हैं। कुछ हफ्तों के सेवन से ही आपको फायदा मिलेगा।

4. अजवायन

अजवायन
अजवायन

अजवायन से पेट के कीड़े मर जाते हैं। आधा ग्राम अजवायन के चूर्ण में समान मात्रा में पीसा हुआ गुड़ मिलाएं और इसकी गोलियां बना लें। दिन में तीन बार 1-1 गोली खाने से पेट के कीड़ों से निजात मिलेगी।

5. काला नमक

काला नमक
काला नमक

काला नमक गुणकारी है, लेकिन सिर्फ काला नमक का सेवन न करें। इसे आधा ग्राम अजवायन के चूर्ण में समान मात्रा में मिलाकर इसका चूर्ण तैयार कर लें। इस चूर्ण को सुबह-शाम गर्म पानी के साथ लेने से फायदा मिलेगा।