नई दिल्ली : भारतीय पकवान मंच ने पेशेवर रसोईयों के हुनरों को ध्यान में रखते हुए 12वें भारत पकवान कला समारोह में रसोईयों को सम्मानित किया।

राजधानी के प्रगति मैदान में आयोजित समारोह में दक्षिण भारत की 14 प्रविष्टियां समेत 300 से ज्यादा रसोईयों ने भाग लिया और अपने पकवान के क्षेत्र में अपने हुनर को पेश किया।

इस समारोह को आयोजित करने का उद्देश्य भारत में पकवान कला के महत्व को पहचानना था। इस समारोह में पकवान क्षेत्र की कई जाने मान हस्तियों को शामिल होते हुए देखा गया।

समारोह के दौरान भारतीय पकवान मंच के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार ने कहा कि आईसीएफ लगातार इस क्षेत्र के लोगों को साथ ला रहा है, और हमारा उद्देश्य पकवान कला से जुड़े पेशवर लोगों की उन्नति के लिये प्रयास करना है, ताकि अतिथि-सत्कार क्षेत्र में सफलता के नये मुकाम हासिल कर सकें।

इस समारोह में पकवान कला के विभिन्न क्षेत्र में कई पुरस्कारों का वितरण किया गया। वो इस प्रकार हैं..

रेडिशान ब्लू, द्वारका अरुण कुमार शर्मा को जहां सर्वप्रमुख प्रेस्ट्री शो पीस का पुरस्कार मिला तो इंपीरियल होटल के रसोईये इंद्रपाल सिंह को बेकरी शो पीस में सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार मिला।

ये भी पढ़ें:

सर्दियों में धूप सेकें और खूब पीएं पानी

अमृतसर एयरपोर्ट पर चल रहा है ‘मोबाइल लंगर’, जरूरतमंदों को मिलता है मुफ़्त में खाना

कहीं आप न्यूज़पेपर से ये काम तो नहीं कर रहे?

द् अशोक के जितेंद्र को फल और सब्जियों की नक्काशी के लिये सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार, होटल ले मेरिडीने के नितेश, रेडिशान ब्लू ,द्वारका के राकेश कुमार दुबे और संजीव कपूर रेस्टोरेंट प्राईवेट लिमिटेड के नरेश कुमार को सर्वश्रेष्ठ 'प्लेटिड ऐपेटाइजर्स' भोजन को सजाकर परोसने वाला क्षेत्र का पुरस्कार दिया गया।

रॉयल प्लाजा के रमेश रंवार शादी समारोहों में तीन मंजिलानुमा केक के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ तो कुक एण्ड बेके एकेडमी के अवनीत कौर को छोटी मिठाईयों के लिये सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला।

होटल ले मेरीडिने के वरण चौहान को रात्रि भोजन की सामग्री को तैयार करने के क्षेत्र में और इसी होटल के अविनाश, कुक एण्ड बेके एकेडमी की सागरिका कोचर, आईटीसी मौर्य के आकाश खण्डेलवाल को मिठाई सामग्री के लिये पुरस्कार मिले।

रॉयल प्लाजा के टी. रामाकृष्णनन को भारतीय के क्षेत्रीय मूल पकवानों के लिये सर्वश्रेष्ठ वहीं डबल ट्री बाई हिल्टन के जिवान भूजेल ने समकालीन शूशी प्लेटर के लिये सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार प्राप्त किया।

ट्रिडेंट, गुरुग्राम के आनंद सिंह बिस्ट और ओबरॉय होटल के गौरव मैटी ने लाईव कूकिंग सामग्री के लिये सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार प्राप्त किये जबकि आईआईसीए हौज खास के श्याम सुंदर ए बी ने पसंदीदा भोजन के लिये पुरस्कार प्राप्त किया।