वैसे तो घुमने के लिए समर सीजन बेस्ट होता हैं। पर, जब बात विंटर सीजन में घुमने जाने की हो तो बहुत कम ऑप्शन्स होते हैं। यह सीजन दक्षिण भारत में घुमने के लिए सबसे सही साबित हो सकता है। यहां के प्राकृतिक सौंदर्य और खान-पान से आपकी छुट्टी यादगार बनेगी।

अगर आप इस विंटर में कहीं घूमने की योजना बना रहें हैं तो दक्षिण भारत से अच्छा ऑप्शन कोई और नहीं। दक्षिण भारत की कुछ खास जगहों के बारे में, हम आपको जानकारी देंगे जहां की खूबसूरती अतुल्य है।

ऊटी : तमिलनाडु के नीलगिरि पर्वतमाला में बसा हुआ बेहद खूबसूरत शहर है ऊटी। यह बेहद रोमांटिक स्थल है। ऊटी फिल्मी कारखाने के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। यह स्थल सुन्दर पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी सम्बोधित किया जाता है।

अराकू घाटी: यह बेहद खूबसूरत और रोमांटिक घाटी है। जहां हर साल हजारों की तादाद में जोड़े आते हैं। आंध्रप्रदेश के दक्षिण भारत राज्य में विशाखापट्टनम जिले में अराकू घाटी स्थित है। इस घाटी को टॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। यहां आप संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, सांगडा झरने और पदमपुरम बॉटनिकल गार्डन और प्राकृतिक के दिलकश नजारों को जी भर के देख सकते हैं।

कूर्ग : कुदरत के बेहतरीन नजारों को देखना है तो कूर्ग अवश्य आएं। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता का जीता जागता उदाहरण देखेंगे। यह हिल स्टेशन दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। कूर्ग को कोडागु भी कहते हैं इसे दक्षिण भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है।

मुन्नार : दूर-दूर तक फैले चाय के हरे भरे खुशबूदार बागान, थोड़ी-थोड़ी दूर पर कल-कल बहते झरने और ठंडी ठंडी हवाएं मुन्नार को पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाते हैं। मुन्नार इडुक्‍की जिले में स्थित बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। हरी-भरी मखमली घाटियां इसके सौंदर्य का प्रतीक हैं।

कोडईकनाल: समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचा तमिलनाडु का कोडईकनाल हिल रिजॉर्ट अपनी सुन्दरता और शान्त वातावरण से सबको सम्मोहित कर देता है। पाली हिल के बीच बसा यह जगह दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है। यहां पर स्थित बेरिजम झील पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण केंद्र है।