बादाम खाने के कई सारे फायदे है। हर सीजन में बादाम खाना फायदेमंद होता है। बादाम खाने के कई सारे तरिके है। या तो आप सीधे ही खा सकते है या फिर खीर, हलवा आदी व्यंजनो में डालकर भी खा सकते है। पर एक आसान तरीका और भी है। रात को पानी मे भिगोकर सुबह उठते ही आप रोज सात आठ बादाम खाते हैं तो कुछ ही दिनो में आपको सेहत में फर्क महसूस होगा।

पाचनशक्ति में सुधार- भिगे बादाम खाने से लायपेज नाम का इन्जाइम रिलीज होता है, जो आप की पाचनशक्ति बढाता है। यह इन्जायम शरीर में जो अतिरिक्त चरबी है उसे पचाने मे उपयुक्त सिद्ध होता है।

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार होती है। बादाम में अॅँटीऑक्सिडंट्स होते हैं जिससे बढती उम्र का असर कम दिखता है।

बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता हैं जिससे मसल्स को मजबूत होते हैं। बादाम में मोनोसॅच्युरैटेड फैट्स होते हैं। इससे भूक नियंत्रण मे रहती है और वजन भी घटता है।

इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है। बादाम में फ्लैवानॉइड्स होते हैं जो कैन्सर से बचने में मदद करते हैं।

बादाम में रायबोफ्लेविन होता हैं जो दिमाग को तेज तर्रार रखता है। इससे अल्जायमर का खतरा भी दूर होता है। दातों की समस्या के लिए बादाम खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें फास्फोरस होता है जो मसुडों की समस्या को कम करता है। बादाम में काफी मात्रा में आयरन होता है जो एनिमिया को दूर भगाता है।