लंदन : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के करीबी सहयोगियों में से एक डेमियन ग्रीन को बर्खास्त कर दिया है। संसदीय कार्यालय में उनके कंप्यूटर से अश्लील वीडियो मिलने के बाद हुए हंगामे के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। ग्रीन ने इस मामले में गलत एवं भ्रामक जानकारी देने की बात स्वीकार कर ली है।

‘द गार्डियन’ की रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट सेक्रेटरी जेरेमी हेवुड द्वारा की गई जांच में कंप्यूटर में अश्लील वीडियो होने की बात पर ग्रीन ने गलत एवं भ्रामक जानकारी दी थी।

थेरेसा मे के मंत्रिमंडल से ग्रीन का जाना थेरेसा के लिए निजी तौर पर बड़ा झटका है। नवंबर के बाद से थेरेसा मे के मंत्रिमंडल से हटाए जाने वाले वह तीसरे शख्स हैं। इससे पहले पूर्व विदेश मंत्री माइकल फैलन और अन्तरराष्ट्रीय विकास मामले की पूर्व मंत्री प्रीति पटेल भी इस्तीफा दे चुके हैं।

ग्रीन ने अपने इस्तीफे में कहा था कि उन्होंने न ही पोर्न वीडियो डाउनलोड किया है और न ही देखा है। उन्होंने 2015 में लेखिका केट माल्टबी को भी असहज महसूस कराने के लिए माफी मांगी है। हेवुड ने जांच में पाया कि ग्रीन ने दो बार मंत्रिमंडलीय कोड का उल्लंघन किया है। थेरेसा मे ने ग्रीन के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह ग्रीन के मंत्रिमंडल से रवानगी को लेकर वह अत्यधिक दुखी हैं।