हरिचरण पुड्डीपेड्डी

हैदराबाद : दक्षिण भारतीय फिल्म फेयर पुरस्कारों में आर. माधवन और सामंथा रूथ प्रभु ने अपनी चमक बिखेरी है। अभिनेता ने जहां खेल पर आधारित तमिल फिल्म 'इरुद्धि सुत्तरु' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, वहीं समांथा रूथ प्रभु ने तेलुगू रोमांटिक फिल्म 'अ..आ' के लिए 64वें दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर में 2016 का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया।

तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ चार दक्षिण भारतीय फिल्म के सर्वश्रेष्ठ कलाकारों को भी शनिवार को यहां सम्मानित किया गया।

तमिल में माधवन की फिल्म 'इरुद्धि सुत्तरु' ने तीन पुरस्कार जीते, जबकि निर्देशक गौतम वासुदेव मेनन की फिल्म 'अच्छम येनबाथु मदमैयादा' ने दो और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता तथा समीक्षकों द्वारा सराही गई फिल्म 'जोकर' ने दो पुरस्कार जीते।

सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म 'कबाली' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार धन्सिका और इसी फिल्म के गीत 'माया नधि' के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका का पुरस्कार श्वेता मोहन ने जीता। 'इरुद्धि सुत्तरु' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार सुधा कोंगरा और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार रितिका सिंह ने जीता।

ऑस्कर विजेता संगीतकार ए. आर. रहमान ने फिल्म 'अच्छम येनबाथु मदमैयादा' के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार जीता।

'जोकर' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म और इसी फिल्म के गाने 'जैस्मीन-यू' के लिए सुंदराय्यर ने सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका का पुरस्कार जीता। अभिनेता शिरीष ने फिल्म 'मेट्रो' के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का खिताब अपने नाम किया।

फिल्म 'सारीनोदु' के लिए अल्लू अर्जुन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का क्रिटिक च्वाइस पुरस्कार जीता। मलयालम में दिलीश पोथेन निर्देशित 'महेशिंते प्रथिकारम' ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम का पुरस्कार जीता।

निवनि पाली ने फिल्म 'एक्शन हीरो बिजु' में पुलिसकर्मी की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। इसी फिल्म के गाने 'ऊंजाली आदि' के लिए चिन्मयी ने सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका का पुरस्कार जीता।

फिल्म 'मालरे निन्ने' के लिए विजय येसुदास ने सर्वश्रेष्ठ पाश्र्व गायक का पुरस्कार जीता।

मोहन लाल अभिनीत प्रियदर्शन की फिल्म 'ओप्पम' के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्करा मधु वासुदेवन और सर्वश्रेष्ठ गायक का पुरस्कार एमजी श्री कुमार ने गीत 'चिनम्मा' के लिए जीता।

नयनतारा ने फिल्म 'पुथीया नियमाम' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता।

विनायकन ने फिल्म 'कम्मतिपादम' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और आशा सरथ ने फिल्म 'अनुरागा कारिकिन वेल्लम' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

दुलकुएर सलमान ने फिल्म 'कम्मतिपादम' के लिए क्रिटिक च्वाइस पुरस्कार जीता।

कन्नड़ में फिल्म 'किरिक पार्टी' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक ऋषभ शेट्टी, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री संयुक्ता हेगड़े, सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम के लिए अजनीश लोकनाथ, फिल्म के गीत 'बेलागेद्दु यारा मुखावा' के लिए सर्वश्रेष्ठ गायक विजय प्रकाश और रक्षित शेट्टी ने क्रिटिक च्वाइस पुरस्कार जीता।

फिल्म 'गोधी बन्ना साधरना म्यकट्टू' के लिए दिग्गज कलाकारों अनंत नाग ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और वसिष्ता सिम्हा ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता।

फिल्म 'यू-टर्न' में बेहतरीन अभिनय के लिए श्रद्धा श्रीनाथ ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और फिल्म 'गोधी बन्ना साधरना म्यकट्टू' के लिए श्रुति हरिहरन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का क्रिटिक च्वाइस पुरस्कार जीता।

निर्देशक राम रेड्डी की फिल्म 'तिथि' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।

जयंत कैकिनी ने फिल्म 'मुंगरु मेल-2' के गाने 'सरियागी नेनेपिदे' सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार जीता।

तकनीकी पुरस्कार वर्ग में शेखर वीजे ने फिल्म 'जनता गैराज' के लिए सर्वश्रेष्ठ नृत्य निर्देशक का और फिल्म 'उपुरी' व फिल्म '24' के लिए क्रमश: पीएस विनोद और तिरु ने सर्वश्रेष्ठ छायांकन का पुरस्कार जीता।