मुंबई: बॉलीवुड अदाकारा डिंपल कपाडिया का जन्म 8 जून 1957 को हुआ था। फिलहाल वो साठ साल की हो चुकी हैं। डिंपल वो सख्सियत हैं जिन्होंने बॉलीवुड में महज सोलह साल की उम्र में ही स्टारडम हासिल कर लिया था। तब 16 साल की डिंपल में न जाने राजकपूर को क्या दिखा था कि उन्हें साइन कर लिया फिल्म बॉबी के लिए। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही।

बॉबी की सफलता के बाद डिंपल के लिए फिल्मों की लाइन लग गई। साथ ही इनसे शादी के लिए इच्छुक लोगों की फेहरिस्त भी लंबी होती चली गई। तब के सुपरस्टार राजेश खन्ना से डिंपल ने शादी कर ली। इसके बाद कहा जाता है कि पति के दबाव में वे 10 सालों तक फिल्मों से दूर रहीं। एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री का लंबे अरसे तक रूपहले परदे से दूर रहना मामूल बात नहीं है। इस बीच डिंपल ने दो बेटियों को जन्म दिया।

ऋषि कपूर के साथ डिंपल कपाडिया
ऋषि कपूर के साथ डिंपल कपाडिया

वक्त के साथ राजेश खन्ना और डिंपल के बीच अनबन की खबरें आने लगी। साल 1982 में दोनों अलग हो गए। अब डिंपल एक बार फिर पति के दबाव से आजाद थीं। उन्होंने हिम्मत बांधी और एक बार फिर बॉलीवुड में कूद पड़ीं। लंबा अरसा गुजर जाने और शादी के बाद भी डिंपल के प्रति लोगों का आकर्षण कम नहीं हुआ था।

कहा तो ये जाता है कि राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि डिंपल फिल्मों में काम करें। खासकर ऋषि कपूर के साथ डिंपल का स्क्रीन शेयर करना उन्हें पसंद नहीं था। जबकि अपनी पहली हिट फिल्म बॉबी के नायक ऋषि के प्रति डिंपल का प्रोफेशनल लगाव था। पति के लाख मना करने के बावजूद डिंपल ने ऋषि कपूर के साथ फिल्म सागर की। इसके बाद तो राजेश और डिंपल के बीच पति पत्नी का नाता जैसे खत्म ही हो गया।

बिकनी पहने फिल्म बॉबी के दृश्य में डिंपल कपाडिया
बिकनी पहने फिल्म बॉबी के दृश्य में डिंपल कपाडिया

साल 1984 में डिंपल की दूसरी फिल्‍म 'जख्मी शेर' प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में डिम्पल के हीरो राजेश खन्ना के खास दोस्त जितेन्द्र थे। इसके बाद उन्‍होंने रमेश सिप्‍पी की फिल्‍म 'सागर' में काम किया। इस फिल्‍म के बाद उनकी छवि एक बोल्‍ड अभिनेत्री के तौर पर बन गई।

साल 1986 में रिलीज हुई फिल्‍म 'जांबाज' में भी उनके किरदार को सराहा गया। साल 1988 की फिल्‍म 'जख्‍मी औरत' उनकी महत्‍वपूर्ण फिल्‍मों में शुमार की जाती है। फिल्‍म में उन्‍होंने एक महिला इंस्‍पेक्‍टर का किरदार निभाया था जिसका बलात्‍कार हो जाता है और वो अपराधियों से बदला लेती है। फिल्‍म के उनके दमदार किरदार को आज भी याद किया जाता है। साल 1993 में आई फिल्‍म 'रुदाली' में उनके किरदार को कोई भूला नहीं पाया होगा। राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फ़िल्म में उन्होंने शनिचरी नामक एक ऐसी युवती का किरदार निभाया था. हालांकि फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर असफल रही थी लेकिन डिंपल ने अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों का भी दिल जीत लिया था। 'रुदाली' के लिए डिंपल को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था।

अभिनेता अनिल कपूर के साथ फिल्म जांबाज़ में डिंपल कपाडिया
अभिनेता अनिल कपूर के साथ फिल्म जांबाज़ में डिंपल कपाडिया

डिंपल कपाडिया ने अपने करियर में कुल 75 फिल्में कीं, जिनमें अधिकांश में उन्होंने अपने दमदार अभिनय का परिचय दिया। 'राम लखन', 'बीस साल बाद', 'नरसिम्हा', 'क्रांतिवीर', 'अजूबा', 'बंटवारा', 'दिल चाहता है', 'दबंग', 'कॉकटेल', 'पाटियाला हाउस', 'लक बाय चांस', 'लेकिन', 'रणभूमि', 'प्रहार', 'बंटवारा' और 'आखिरी अदालत' जैसी फिल्‍मों में डिंपल ने कमाल का अभिनय किया।

इन दिनों डिंपल कपाडिया, बेटी ट्विंकल और दामाद अक्षय कुमार के साथ अक्‍सर किसी फंक्‍शन में नजर आ ही जाती है। पति राजेश खन्ना के इंतकाल के बाद डिंपल ने भी फिल्मों में काम करना लगभग बंद कर दिया है। आज भी डिंपल कपाड़िया की पुरानी फिल्में खासकर बॉबी लव और रोमांस को परिभाषित करती है।