नयी दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में पुलिस के साथ हुई एक बड़ी मुठभेड़ में गैंगस्टर राजेश भारती और उसके तीन सहयोगी मारे गए जबकि आठ पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ में गिरोह के सदस्यों और दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ के बीच सौ से ज्यादा गोलियां चलीं। मारे गए बदमाशों की पहचान गिरोह के सरगना राजेश भारती , संजीव उर्फ संदीप विद्रोह , उमेश उर्फ डॉन और वीरेश राणा उर्फ भीखू के रूप में हुई है। एक अपराधी जख्मी हो गया जिसकी पहचान कपिल के रूप में हुई है।

पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पी . एस . कुशवाह ने कहा कि हरियाणा और दिल्ली पुलिस ने भारती पर एक लाख रुपये का इनाम रखा था। राजेश भारती और विद्रोह करीब डेढ़ वर्ष पहले हरियाणा पुलिस की हिरासत से फरार हो गए थे। भारती के गिरोह को क्रांति गिरोह के नाम से भी जाना जाता था। इससे पहले गिरोह के सदस्य मुख्यत : हरियाणा में सक्रिय थे लेकिन पिछले एक वर्ष से वे दिल्ली में अपराधों को अंजाम दे रहे थे।

विशेष प्रकोष्ठ पिछले छह - सात महीने से गिरोह पर नजर रख रहा था। आज टीम को पता चला कि वे छतरपुर के चंदन होला गांव में आ रहे हैं और विशेष प्रकोष्ठ के 30 पुलिसकर्मियों को उनके मार्ग पर लगा दिया गया। विशेष प्रकोष्ठ के उत्तरी रेंज की टीम का संचालन पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) संजीव कुमार यादव कर रहे थे। यादव ने कहा , ‘‘ हमारी टीम गिरोह पर नजर रख रही थी ... और उनके ठिकानों पर छापेमारी कर रही थी।

इसे भी पढ़ें :

14 साल के बच्चे के साथ महिला ने की रेप की कोशिश, महिला के खिलाफ ‘पॉक्सो’ मामला दर्ज

गिरोह के सदस्य राष्ट्रीय राजधानी में वसूली और भाड़े पर हत्या करने के मामलों में संलिप्त थे। '' अधिकारी ने बताया कि गिरोह के करीब आठ सदस्य फार्म हाउस से दो वाहनों -- फोर्ड एंडेवर और ह्युंडई आई -20 में निकले। पुलिस ने उनसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहा लेकिन उन्होंने पुलिस टीम पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस ने जवाबी गोलीबारी की जिसमें चार लोग मारे गए और एक जख्मी हो गया जिसे एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है। अन्य फरार हो गए। आठ पुलिसकर्मी घायल हो गए।

घायल पुलिसकर्मियों में हेड कान्स्टेबल गिरधर और कुलदीप, कान्स्टेबल गुरदीप और उपनिरीक्षकों कृष्ण कुमार, राज सिंह और बिजेंद्र, सहायक उप निरीक्षकों हरि चंद और जगत सिंह शामिल हैं। डीसीपी ने बताया कि गिरधर की स्थिति गंभीर है क्योंकि उसे गले में गोली लगी है और उसे एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि मौके से कई अत्याधुनिक हथियार बरामद किये गए हैं जिसमें दो 0.30 बोर की स्टार पिस्तौल शामिल हैं। इसके साथ ही कई गोलियां भी बरामद हुई हैं।