सेंचुरियन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट सेंचुरियन में खेला जा रहा है। पहले दिन की समाप्ति के बाद दोनों टीमें बराबरी पर हैं। खेल समाप्त होने के बाद दक्षिण अफ्रिका ने 6 विकेट पर 269 रन बना लिये हैं। केपटाउन में 72 रन से हार कर सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया पर सीरीज में वापसी करने के बड़ा दवाब है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डुप्लेसी ने टॉस जीतकर एक बार फिर बल्लेबाजी करने का निर्णय किया है।

दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए पारी की शुरुआत करने उतरी डीन एल्गर और मार्कराम की जोड़ी ने पहले दिन लंच तक 78* रन बना लिए थे। एल्गर 26* और मार्कराम 51* रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए लंच तक अपनी टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया। दोनों ने 21वें ओवर में पचास रन की साझेदारी पूरी की। इस दौरान मार्कराम ने 81 गेंद में 9 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

लेकिन लंच के बाद ये जोड़ी अपनी लय कायम नहीं रख सकी और एल्गर 31 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर मुरली विजय को कैच दे बैठे। यह अफ्रीकी टीम को मैच में लगा पहला झटका था। अफ्रीकी टीम ने पारी के 36वें ओवर में 100 रन पूरे किए। इसके बाद शतक की ओर बढ़ते दिख रहे मार्कराम अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव को कैच दे बैठे। पहले तो अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया। लेकिन विराट ने रिव्यू लिया जिसके बाद तीसरे अंपायर ने मार्कराम को आउट करार दिया। वो 94 रन बनाकर आउट हुए।

मार्कराम के पवेलियन लौटने के बाद अमला और डिविलियर्स ने मोर्चा संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी हुई। लेकिन टी के बाद 199 के स्कोर पर इशांत ने डिविलियर्स को बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। डिविलियर्स के आउट होने के बाद अमला ने 99 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

246 के स्कोर पर शतक की ओर बढ़ रहे अमला के हमले को हार्दिक पांड्या ने रोक दिया। अपनी ही गेंद पर पांड्या के सीधे थ्रो ने अमला को वापस पवेलियन भेज दिया। वो 82 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे क्विंटन डि कॉक पहली ही गेंद पर स्लिप में कप्तान कोहली को कैच दे बैठे। कॉक ने अश्विन की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगाया और गेंद सीधे स्लिप पर खड़े विराट के हाथों में समा गई। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए फिलेंडर भी कप्तान डुप्लेसी के साथ गलतफहमी का शिकार हो गए और पांड्या ने उन्हें भी रन आउट कर पवेलियन वापस भेज दिया। दो ओवर में तीन विकेट ने मैच का पासा टीम इंडिया के पाले में पलट दिया।

विराट कोहली ने टीम में तीन बदलाव किए हैं। चोट के कारण साहा की जगह टीम में पार्थिव पटेल को जगह मिली है। वहीं ओपनिंग में धवन की जगह केएल राहुल को शामिल किया गया है। वहीं पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार की जगह इशांत शर्मा को टीम में जगह दी गई है। इशांत को पिच से अतिरिक्त उछाल हासिल करने के लिए भुवी पर वरीयता दी गई है।

वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम में केवल एक बदलाव है। चोट के कारण सीरीज स्टेन एकदश में शामिल नहीं है। उनकी जगह लुंगी निडी को टीम में जगह मिली है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं।

भारतीय एकादश

केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा

दक्षिण अफ्रीका

डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसी, क्विंटन डि कॉक, वर्नान फिलेंडर, लुंगी निडी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल