मुंबई : किसी भारतीय कंपनी द्वारा अपने कर्ज को घटाने के लिए किए गए अब तक के सबसे बड़े सौदे के तहत रिलायंस इंफ्रास्ट्रकचर (आरइंफ्रा) ने गुरुवार को अपने मुंबई के बिजली कारोबार को अडानी ट्रांसमिशन लि. को 18,800 करोड़ रुपये में बेचने की घोषणा की। इस सौदे के लिए आरइंफ्रा ने एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

कंपनी द्वारा जारी बयान में यहां कहा गया कि मुंबई की बिजली वितरण कंपनी रिलायंस एनर्जी के सौदे का कुल मूल्य 13,251 करोड़ रुपये है। इसमें अनुमानित विनियामक संपत्ति 5,000 करोड़ रुपये तथा अनुमानित कार्यशील पूंजी 550 करोड़ रुपये को भी सौदे में शामिल किया गया है।

बयान में कहा गया, "रिलायंस इंफ्रास्ट्रकचर लि. ने आज अडानी ट्रांसमिशन लि. (एटीएल) के साथ अपने मुंबई के बिजली कारोबार, जिसमें मुंबई के लिए बिजली के उत्पादन, संचरण और वितरण का एकीकृत कारोबार शामिल है, की बिक्री के लिए एक निश्चित बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किया है।"

बयान में आगे बताया गया, "सौदे की कुल रकम 13,251 करोड़ रुपये है। इसमें कारोबार का मूल्य 12,101 करोड़ रुपये है और स्वीकृत विनियामक संपत्तियों का मूल्य 1,150 करोड़ रुपये है। इसके अतिरिक्त अनुमोदित विनिमायक संपत्तियां को अनुमानित मूल्य 5,000 करोड़ रुपये तथा कुल कार्यशील पूंजी का अनुमानित मूल्य 550 करोड़ रुपये शामिल है।"

बयान में कहा गया, "सौदे की कुल रकम का अनुमानित मूल्य 18,800 करोड़ रुपये है।"