क्या आप रोजमर्रा के व्यस्त जीवन से ऊब चुके हैं या सिर्फ लैपटॉप की स्क्रीन पर दुनिया की प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठा रहे हैं। आखिर ऐसा कितने दिन और कब तक करते रहेंगे। लैपटॉप स्क्रीन पर ही क्यों दुनिया को देखें? बाहर जाकर भी देखें? आपके लिये एयर एशिया आकर्षक और सुंदर मौका पेश कर रहा है। इस आकर्षक पेशकश का फायदा उठाकर कम खर्च में पूरे विश्व का भ्रमण कर आइए।

मेलबर्न: यारा नदी के किनारे बसा सुंदर नगर है मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई महाद्वीप का आधुनिक मेट्रोपोलिस मेलबर्न मार्वेलस मेलबर्न के नाम से मशहूर है। यहां खान-पान हो या रिलैक्स के लिये, शॉपिंग हो या फिर कुछ और सबकुछ आकर्षक और कलात्मक होती है। मुख्य रूप से ग्राफिटी लाइनवेस (दीवारों पर चित्रकारों द्वारा बनाई गई तस्वीरें), विक्टोरियन इमारतें, कृत्रिम पार्क, पार्क, पुराने ट्रॉमनेट वर्क जैसे आदि पर्याटनस्थल काफी हैं।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

सिड़नी: स्वच्छ वातावरण वाले कास्मोपोलिटन शहर है सिडनी। आईकॉनिक बीच और विश्व विरासत इस नगर की खासियत है। ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक लोग घूमने वाला शहर सिडनी है। यहां अर्बन ग्लैमर के साथ प्राकृतिक सौंदर्य प्रतिबिंबित होता हैं। अद्भूत प्राकृतिक खूबसूरती, डायनामिक आर्ट्स, कल्चरल लैंड स्केप्स, आउटडोर लैंडस्केप्स और शॉपिंग माल अधिक हैं।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

क्वालालम्पूर: मलेशिया की राजधानी क्वालालम्पूर अत्याधुनिक और विविधता वाला नगर है। आप को निश्चित रूप से पसंद आने वाले शहरों में से एक है क्वालालम्पूर । इस आकर्षक शहर में प्राचीन बीच, शॉपिंग माल्स, विश्वस्तरीय खान-पान सहित यहां की नाइट लाइफ आपको जमकर

आकर्षत करेगी। यहीं हीं यहां की हरियाली जरूर आपको पसंद आएगी। यहां के स्ट्रीट फूड्स के स्वाद की बात कुछ और ही है। भारतीय खान-पान के साथ थाई, चाइनीज और माले डिशों का मिश्रण रहने वाले यहां के स्ट्रीट फूड्स का स्वाद जरूर चखना चाहिए।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

सिंगापुर: सिंगापुर में केवल आकाशचुंबी इमारतें, शॉपिंग माल ही नहीं बल्कि यहां कई सारी खूबियां हैं। परिवार के साथ एंजॉय करने के लिये सिंगापुर सबसे अच्छा डेस्टीनेशन है। यह सभी उ्म्र के लोगों को आकर्षित करता है। यहां की नाइट लाइफ, नैचुरल लैंडस्कैप, कई प्रकार की कला-संस्कृतियों का मिलन वाले फोटो प्रदर्शनी (कलेडोस्कोप) सिंगापुर को प्रतिबिंबित करती है।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

हवाई: अमेरिका के ट्रॉपिकल पैराडाइज के नाम से प्रसिद्ध हवाई हर पर्यटक के लिये वेरी-वेरी स्पेशल होता है। ओहु सर्फिंग से लेकर होनोलुलु-हवाई की खूबसूरती के लिये हवाई द्वीप काफी खास है। सुंदर आकर्षक और स्वाभाविक बीच, अनेक झरने, हनीमून पर जाने वाली जोड़ियों और साहसिक तथा सर्फर्स के लिये यही स्पेशल डेस्टीनेशन है। सफेद रेत और झेरनों का आनंद उठाना चाहते हैं, तो आपको एक बार जरूर हवाई द्वीप का दौरा करना चाहिए। एक मायने कहे तो इस जमीन पर सबसे खूबसूरत क्षेत्र है हवाई। मंत्रमुग्ध कर देने वाली हवाई की खूबसूरती को जीवन में कम से कम एक बार को देखना ही चाहिए।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

जकार्ता: इंडोनेशिया के बीचों-बीच स्थित विशाल नगर है जकार्ता। स्वादिष्ठ व्यंजन और आकर्षक पर्यटन स्थल, शापिंग माल्स और नाइट लाइफ से अत्यधिक पर्यटकों को लुभाने और आकर्षित करने वाला शहर है जकार्ता। मोडरन रिक्रिएशन्स, मोडरन अम्यूजमेंट पार्कों का मुख्य केंद्र है जकार्ता। इंडोनेशिया की विभिन्न संस्कृतियों और लोगों को हम इस शहर में देख सकते हैं। यहां का स्वादिष्ट खान-पान को आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

मनीला : पर्यटकों को बार-बार जाने का मन करने वाला शहर है मनीला। यहां की विभिन्न संस्कृतियां और परंपराएं आपका स्वागत करती हैं। मंत्रमुग्ध करने वाली इंडी म्यूजिक के साथ मनीला वास्तव में एशिया के मेगासिटी के रूप में उभरा है।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

ऑकलैंड: यहां किसी बात की कमी नहीं है। सभी के लिये पर्याप्त नगर है ऑकलैंड। यहां पर्यटकों का कफी अच्छा स्वागत होता है। यहां के सुविशाल बंदरगाह और ऐतिहासिक क्षेत्र हैं। ओपेन थिएटर के साथ स्थानीय लोगों के मनोरंजन भरे अनेक कार्यक्रम यहां की स्पेशालिटी है। कैफे, यहां के स्वच्छ रेस्तरां, आर्ट गैलरी, म्यूजियम्स यहां के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। स्काई ड्राइविंग, जेट बोटिंग, बंगी जंप आदि आतिरिक्त आकर्षक खेल हैं।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

लॉंग कावि: सुंदर और प्राकृतिक बीचों के लिये प्रसिद्ध है लॉंग कावि। मुख्य रूप से ट्रॉपिकल रिजियन। "दि ज्वैल ऑफकेड़ा" के नाम से मशहूर लॉंगकावि शांति और एकांत पसंद करने वालों के लिये तो स्वर्ग जैसा है। कुल 99 द्वीपों के लिये मुख्य पर्यटन केंद्र बना हुआ है। सूर्यास्त के समय यहां के बीच वाक, बीच बार और स्वादिष्ट पकवान के बारे में कितने भी कहे कम ही होगा। विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर, जंगल, मनोहर प्राकृतिक सौंदर्य यहां की खासियत है।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

चीन : विशाल क्षेत्र, सुंदर प्राकृतिक नजारा और यहां की प्राचीन संस्कृति ही चीन की विशेषता है। विशाल समुद्री तट, पहाड़, मरुस्थल, क्रिस्टल झीलें, बर्फ के चादर ओढ़े पर्वत आदि इस देश के लिये वरदान कहे जाते हैं। यहां का संगीत, नाटक और भोजन काफी प्रचालित और प्रसिद्ध हैं। यहां ग्रेट वॉल आफ चाइना जैसे मशहूर स्मारक काफी प्रचलित हैं।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

ताइवान: ताइवान एक छोटा द्वीप है। चारों तरफ हरियाली से ढका यह द्वीप काफी आकर्षक है। आधिकारिक रूप से रिपब्लिक आफ चाइना के नाम से बुलाए जाने वाले ताइवन रंगबिरंगे उत्सवों का केंद्र माना जाता है। सुंदर पूर्वी तट, मुख्य रूप से सुंदर पहाड़ और चट्टानें हिल हाइकर्स के लिये अच्छे मौके प्रदान करते हैं।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

जापान: प्राचिन संस्कृति, स्वाभाविक प्रकृतिक दृश्यों के साथ आधुनिक संस्कृति का मेल-मिलाप है जापान। इस सुंदर मिलन ही दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करता है। यहां के सुंदर मंदिर, प्रतिमाएं, प्राकृतिक खूबसूरती तथा एम्मी एम्मी सूप काफी मशहूर हैं।

फाइल इमेज
फाइल इमेज

दक्षिण कोरिया: आधुनिक और तेज गति के साथ विकास हासिल करने में विश्वस्तर पर मशहूर है दक्षिण कोरिया। यह देश अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और उसकी परंपरा का संरक्षण करता रहा है। औद्योगिक, शहरीकरण और विलासमय शहों और ग्रामीण क्षेत्रों में दिखाई देने वाली सांस्कृतिक विविधता के लिये प्रसिद्ध है। 5 हजार साल पुरानी संस्कृति और इतिहास वाले दक्षिण कोरिया का जीवन में कम से कम एक बार तो जरूर दौरा करना चाहिए।